Comet Leonard को पहली बार जनुअरी 2021 में खगोर वैज्ञानिको द्वारा देखा गया था। इसके बाद कई सारे खगोर वैज्ञानिको ने इसके बारे में अपने प्रस्ताव को आगे रखा और अधिक जानकारी दुनिया को प्रदान की।

हमारा ब्रम्हांड अपने आप में एक अद्भुत रचना हे । पुरे विश्व के वैज्ञानिक और खोजकर्ता इस अनोखे ब्रम्हांड की रचना और गतिविधियों पर नजर रखते हैं , और बहार से आने वाले खतरे और भिन्न भिन्न घटना का अनुसरण कर हमें सूचित करते हैं ।

आज हम आपको ऎसी ही एक अनोखी होने वाली अद्भुत घटना के बारे मैं जानकारी देने वाले हैं । हाल ही मैं विश्व के कई देशो के अवकाश वैज्ञानिक मैं नजदीकी भविष्य में एक बाहरी अवकाश में से पसर होने वाले कॉमेट जिसे भी कहा जाता हैं और Comet Leonard जिसका दूसरा नाम C/2021 A1 हैं ।

Comet Leonard कब से दिखना शुरू होगा ?

वैज्ञानिको के द्वारा बताये गए समय अनुसार Comet Leonard 12 दिसंबर से धरती के पास से पसार होगा। यह रोचक बात यह है की 12 दिसंबर से पास होने के बावजूद यह कॉमेट को आप पुरे महीने तक देख सकते हैं ।

अलग अलग देशो में इसे अलग अलग समय पर देखा जा सकता हैं । हम भारतीय हैं इस लिए हम यहाँ आपको भारत में इस कॉमेट को देखने का उत्तम समय और तारीख का विस्तार मैं वर्णन करेंगे।

वैज्ञानिको की सुचना के अनुसार Comet Leonard दिसंबर की 12 तारीख को धरती के अत्यंत करीब से गुजरेगा। यदि आप भारत मैं हैं तो आप को अगर आप अचे से देखना चाहते हैं तो 17 दिसंबर सबसे उत्तम दिवस साबित हो शक्ति हैं ।

Comet Leonard को कैसे देखे ?

अगर आप खगोर विद्या में रूचि रखते हैं तो आप जानते होंगे की कई सारी खगोर घटना को देखने के लिए आपको दूरबीन या अचे टेलिस्कोप की जरूर पड़ती हैं ।

हलाकि अगर आपको यह केमत देखना हैं तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है । आपको यह कॉमेट देखने के लिया किसी तरह की साधन , दूरबीन या टेलिस्कोप की जरूर नहीं हैं।

आप इस कॉमेट को अपने खुली आँखों से भी देख कर अत्यंत मजेदार नज़ारे का लुफ्त उठा सकते हैं ।

Comet Leonard कब देखे ?

इस गुलाबी ठंडी में सुबह की नींद किसे नहीं पसंद होती हैं। अगर आपको बिना दूरबीन के इस कॉमेट को देखना हे और वो भी एक दम अच्छे से तो आपको सुबह जल्दी उठ क्र एक दम बढ़िया नज़ारे का लुफ्त उठा सकते हैं ।

आप इसे रात मैं भी देख सकते हैं । लेकिन दिन में बहुत साडी गाड़िओ मैं से निकलने वाले धुए , फैक्ट्री मैं से निकलने वाले धुए के कारन रात में थोड़ा वातावरण दक्षिण हो सकता हैं।

इसका सीधा प्रभाव कॉमेट की विजिबिलिटी के ऊपर पड़ता हैं, और धुंध के कारन आपको दिखने में दिक्कत हो सकती हैं। जल्द सवेरे में इतना धुंध और फैक्ट्री मैं से निकलने वाले धुए का प्रभाव काम होता हैं , जिसके कारन आपको दिखने में आसानी होगी और अच्छे से आप इस दुर्लभ और बढ़िया नज़ारे को देख सकते हैं ।

Comet Leonard किस दिशा में देखे ?

हमारा अवकाश इतना विशाल हैं की आप जिस भी दिशा मैं ध्यान से नजर डाले तो आपको कुछ अनोखा देखने को मिल सकता हैं। आप सही समय पर सही दिन पर भी इसे देखना चाहे पर आपको अगर दिशा का अंदाजा ना हो तो आपको बहुत दिक्कत का सामना कर सकना पड़ता हैं।

और कई बार ऐसा भी हो सकता हैं की आप सब कुछ अचे से करे किन्तु आपको दिशा का अंदाजा ना हो तो आपको बिना देखे ही खली हाथ वापिस जाना पद सकता हैं। इस लिए दिशा बहुत ही महत्व पूर्ण रोल अदा करती हैं।

आपको यह कॉमेट देखने के लिया पूर्व दिशा मैं सूर्य उगने की दिशा मैं देखना पड़ेगा । अगर आप प्रातः काल मैं देखे तो आपको यह कॉमेट दिखने के आसार काफी बढ़ जाऐंगे ।

Comet के बारे में कुछ रोचक तथ्य

Comet leonard अपने आप मैं ही एक बहुत बड़ी और अनोखी घटना हैं। यह उन् दुर्लभ घटनाओ में शामिल हैं जो हर किसी के लिए बहुत बड़ा अवसर हैं ।

वैज्ञानिक स्त्रोत के अनुसार Comet Leonard हर 10,000 ( दस हज़ार) सालो मैं एक बार होता हैं। हमने आपकी सहायता के लिए हमारे पोस्ट में इस कॉमेट की एक तस्वीर भी शामिल क्र रहे हैं, जिसके कारन आप जब देखने का प्रयास करे तो आपको पहचानने में आसानी हो सकती हैं।

Comet Leonard

Conclusion

अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो इसे कृपया अपने दोस्तों के साथ शेयर करे । और ऐसे ही रोचक और अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को डेली विजिट करे तोर बुक मार्क में सेव करले ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *